Close

    संरक्षण

    अभिभावकत्व क्या है

    अभिभावक वह व्यक्ति होता है जिसे किसी अन्य व्यक्ति या उसकी संपत्ति की देखभाल के लिए नियुक्त किया जाता है। वह उस व्यक्ति की देखभाल और सुरक्षा का दायित्व संभालता है जिसके लिए उसे अभिभावक नियुक्त किया गया है। अभिभावक उस व्यक्ति और उसकी संपत्ति की ओर से सभी कानूनी निर्णय लेता है। किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल का कारण उसकी अल्पायु हो सकता है, अर्थात, वह व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु पूरी नहीं की हो। यह किसी ऐसे व्यक्ति का अभिभावक बनने का भी संदर्भ हो सकता है जो शारीरिक और मानसिक कमी के कारण अपनी देखभाल करने या अपनी संपत्ति का प्रबंधन करने में असमर्थ है। प्रारंभिक समय से, सभी समाजों में अल्पायु स्थिति को अभिभावक नियुक्ति के आधार के रूप में देखा गया है। इसका कारण यह है कि एक नाबालिग व्यक्ति को स्वयं के लिए निर्णय लेने के अयोग्य माना जाता है, जो कि अन्य व्यक्तियों के संबंध में उस पर बाध्यकारी हो सकते हैं। इसलिए, एक नाबालिग व्यक्ति को कानून में इस प्रकार माना गया है कि वह किसी वयस्क व्यक्ति के साथ अनुबंध करने में अक्षम है। सभी मामलों में, एक नाबालिग को स्वयं का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी अयोग्य माना गया है, सिवाय इसके कि वह अपने अभिभावक के माध्यम से ऐसा करे। एक अभिभावक नाबालिग के हितों और उसकी संपत्ति की सुरक्षा के लिए उसकी ओर से निर्णय लेता है।

    स्रोत - अभिभावक और बाल अधिनियम, 1890। भारतीय अनुबंध अधिनियम-1872। मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम 1987

    ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता और बहुविकलांगता वाले व्यक्तियों की विशेष स्थिति

    ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता और बहुविकलांगता वाले व्यक्तियों की स्थिति विशेष होती है क्योंकि 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद भी वे हमेशा अपनी ज़िन्दगी का प्रबंधन या अपने हित के कानूनी निर्णय लेने में सक्षम नहीं हो सकते। इसलिए, उन्हें जीवनभर अपने कानूनी क्षेत्रों में किसी के प्रतिनिधित्व की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, सेरेब्रल पाल्सी और बहुविकलांगता के मामलों में, केवल सीमित अभिभावकत्व की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि उपलब्ध प्रौद्योगिकियों और/या वैज्ञानिक सुविधाओं की मदद से ऐसे व्यक्ति विभिन्न स्तरों की स्वतंत्रता के साथ कार्य कर सकते हैं।

    स्रोत - विकलांगता विशेषज्ञों की राय के अनुसार, राष्ट्रीय ट्रस्ट से संबंधित विकलांगताएँ ऐसी स्थितियाँ हैं जिन्हें ठीक नहीं किया जा सकता और ये कोई बीमारी नहीं हैं। एएलए के कानूनी परामर्श के अनुसार।

    राष्ट्रीय ट्रस्ट अधिनियम के तहत अभिभावकत्व

    राष्ट्रीय ट्रस्ट अधिनियम की धारा 14 के तहत, जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली स्थानीय स्तर की समिति को नियम 16(1) के तहत फॉर्म 'ए' में आवेदन प्राप्त करने और नियम 16(2) के तहत फॉर्म 'बी' में ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मानसिक मंदता और बहुविकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए अभिभावक नियुक्त करने का अधिकार दिया गया है। यह उनके हितों की सुरक्षा और उनकी संपत्तियों के संरक्षण के लिए निगरानी तंत्र भी प्रदान करता है।