Close

    शर्तें एवं शर्तें स्थिति

    यह नेशनल ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट जनता को जानकारी प्रदान करने के लिए विकसित की गई है। यद्यपि इस वेबसाइट पर सामग्री की सटीकता और शुद्धता सुनिश्चित करने के सभी प्रयास किए गए हैं, फिर भी इसे कानून का बयान नहीं समझा जाना चाहिए और न ही इसे कानूनी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। वेब सामग्री को नेशनल ट्रस्ट की वेबसाइट से बिना किसी पूर्व सूचना के बदला जा सकता है।

    किसी भी स्थिति में नेशनल ट्रस्ट किसी भी प्रकार के खर्च, हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा, जिसमें अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या किसी भी प्रकार के डेटा के उपयोग, या उपयोग की हानि के परिणामस्वरूप होने वाली हानि या खर्च शामिल हैं, जो इस वेबसाइट के उपयोग से उत्पन्न होती है या उससे संबंधित है। अधिनियम, नियम, विनियम, नीति वक्तव्यों आदि के बारे में वेबसाइट पर जो कुछ भी प्रस्तुत किया गया है और संबंधित अधिनियम, नियम, विनियम, नीति वक्तव्यों आदि में निहित है, उसमें कोई भिन्नता होने पर विभाग द्वारा प्रदान की गई जानकारी सर्वोपरि मानी जाएगी।

    इस वेबसाइट पर शामिल अन्य वेबसाइटों के लिंक केवल सार्वजनिक सुविधा के लिए प्रदान किए गए हैं। नेशनल ट्रस्ट लिंक की गई वेबसाइटों की सामग्री या विश्वसनीयता के लिए जिम्मेदार नहीं है और उनमें व्यक्त विचारों का अनिवार्य रूप से समर्थन नहीं करता है। साथ ही, यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि इन लिंक की गई पृष्ठों की उपलब्धता हमेशा बनी रहेगी।

    इस वेबसाइट पर प्रदर्शित सामग्री को नि:शुल्क पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है। हालाँकि, सामग्री को सटीक रूप में पुन: प्रस्तुत किया जाना चाहिए और इसे अपमानजनक तरीके से या भ्रामक संदर्भ में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। जहाँ भी सामग्री को अन्यत्र प्रकाशित या जारी किया जा रहा है, स्रोत को प्रमुखता से स्वीकार किया जाना चाहिए। हालाँकि, इस सामग्री को पुन: प्रस्तुत करने की अनुमति किसी ऐसी सामग्री तक नहीं बढ़ेगी जिसे किसी तीसरे पक्ष की कॉपीराइट के रूप में पहचाना गया हो। ऐसी सामग्री को पुन: प्रस्तुत करने के लिए संबंधित विभाग/कॉपीराइट धारक से अनुमति प्राप्त करनी होगी।

    इन शर्तों और नियमों को भारतीय कानूनों के अनुसार शासित और व्याख्यायित किया जाएगा। इन शर्तों और नियमों के तहत उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद पर भारत के न्यायालयों का विशेष अधिकार क्षेत्र रहेगा।